Ticker

6/recent/ticker-posts

क्यों कंट्रोवर्सी के बिना रिलीज नहीं होती हैं आमिर खान की फिल्में

 क्यों कंट्रोवर्सी के बिना रिलीज नहीं होती हैं आमिर खान की फिल्में?

आमिर खान का विवादों से पुराना नाता है. वो भले ही कम फिल्में करते हैं, लेकिन उनकी लगभग हर पर कोई ना कोई विवाद जरूर होता है. कभी फिल्म के सीन्स तो कभी उनके प्रमोशन का तरीका उनके लिए सुर्खियों में आने का सबब बनता है. आखिर ऐसा क्यों है कि आमिर की फिल्में बिना विवाद के रिलीज नहीं होतीं?

फिल्म पीके के समय पर आमिर बड़ी मुश्किल में फंसे थे. फिल्म में एक सीन दिखाया गया था, जिसमें शंकर भगवान बना आदमी शहरभर में भागता है और आमिर उसके पीछे होते हैं.

इस सीन को यूं तो स्टोरी की डिमांड कहा गया, लेकिन सवाल उठे कि मनोरंजन के नाम पर देवी देवताओं का अपमान भला क्यों किया जा रहा है. आमिर खान पर इस सीन को लेकर सवालों की बौछार हो गई थी. धर्मगुरुओं ने उन्हें कठघरे में खड़ा कर दिया था.


फिल्म पीके के प्रमोशन्स और पोस्टर्स की बात करें तो जहां प्रमोशन को लेकर आमिर के अंदाज को पसंद किया गया वहीं उनका ये पोस्टर सबसे बड़े विवादों में से एक का हिस्सा बना था. आमिर का ये नग्न अवतार काफी लोगों को नाराज कर गया था और इसे अश्लील भी बताया गया था.

आमिर खान का विवादों से नाता बहुत पुराना है. करीब 5 साल पहले आमिर खान विवादों में तब आए, जब उन्होंने असहिष्णुता के मसले पर ये कह दिया था कि उनकी पत्नी को भारत में रहने में डर लगता है.

इस बयान के बाद आमिर खान को विरोध का सामना करना पड़ा था. उनका ये बयान सरकार को भी हजम नहीं हुआ था. शायद यही वजह है कि जनवरी 2017 में आमिर खान को इनक्रेडिबल इंडिया (अतिथि देवो भव) के ब्रांड एंबेसडर पद से हटा दिया गया था.

2006 में आमिर खान ने नर्मदा बचाओ आंदोलन को अपना समर्थन दिया. मेधा पाटकर के साथ वो धरने पर भी बैठे. उनके इस कदम को लेकर उनका जबर्दस्त विरोध हुआ. उस समय गुजरात में उनकी फिल्में थिएटर में नहीं लगने दी गई थीं.   

आमिर खान अक्सर विवादो में रहते हैं तो कई बार बॉलिवुड के सितारों से भी पंगा लेकर उन्होंने सुर्खियां बटोरीं हैं. आमिर खान ने ब्लैक फिल्म को लेकर अमिताभ बच्चन पर टिप्पणी कर दी थी. आमिर ने अपने ब्लॉग में लिखा था कि ब्लैक में अमिताभ का अभिनय उनके सिर के ऊपर से निकल गया.

आमिर और शाहरुख खान का झगड़ा भी काफी चर्चा में रहा. दोनों कभी एक साथ फिल्म में नहीं आए. आमिर ने कहा था कि उन्होंने अपने कुत्ते का नाम शाहरुख रखा है.

अपनी हर फिल्म के प्रमोशन के वक्त आमिर खान अनोखे तरीके आजमाते हैं. कई बार विवाद ही उनके प्रमोशन का तरीका बन जाता है. गालीगलौज से भरी उनके भांजे की फिल्म डेली बेली का प्रमोशन भी आमिर खान ने जब किया तो ये बताना नहीं भूले कि इसमें गालियों की भरमार है.

अब एक बार फिर आमिर खान सुर्खियों में बने हुए हैं. वजह है उनका टर्की के राष्ट्रपति की पत्नी से मिलना. इस बारे में टर्की के राष्ट्रपति की पत्नी एमीन एर्दवान ने ट्वीट कर बताया. उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा- दुनिया के जाने माने भारतीय अभिनेता, फिल्मकार और निर्देशक आमिर खान इस्तांबुल में हैं ये हमारे लिए बहुत खुशी की बात है. मुझे ये जानकर खुशी हुई कि आमिर खान ने अपनी नई फिल्म लाल सिंह चड्ढा की शूटिंग टर्की के तमाम हिस्सों में करने का फैसला किया है. इसके बाद से ही आमिर खान जमकर ट्रोल होना शुरू हो गए.

Post a Comment

0 Comments