Ticker

6/recent/ticker-posts

Chemistry : full chapter , और बेसिक लेवल से , कार्बन तथा इसके यौगिक।

 कार्बन तथा इसके यौगिक 

कार्बनिक यौगिक का महत्व

कार्बनिक  यौगिक का हमारे दैनिक जीवन में काफी महत्व है। सुबह से शाम तक जिन वस्तुओ का हम इस्तेमाल करते है, वे सभी कार्बनिक यौगिक के बने होते है।  हमारे भोजन (कार्बोहाइड्रेड , प्रोटीन , वसा, विटामिन) , कपड़ा, कागज, चमड़ा, साबुन, रंग, प्लास्टिक की वस्तुएं, बच्चो का खिलौना इत्यादि कार्बनिक यौगिको के बने होते है।  कार्बनिक यौगिक का उपयोग कृत्रिम वस्त्र ( रेयान, नायलॉन ) बनाने में होता है। कार्बनिक यौगिक का उपयोग कीटनाशक डी. डी. टी (DDT), गैमेक्सिन, आदि के रूप मे भी
होता है।  रोग से मुक्त होने के लिए कार्बनिक युगिको का व्यवहार दवा के रूप में किया जाता है, उदाहरण     सल्फा ड्रग्स , पेनिसिलिन,
क्लोरोमाइसेटीन, टेरामाइसीन, ऐस्पिरीन, इत्यादि।  कार्बनिक विस्फोटक जैसे, डायनामाइट, ..   .   ।


जीवन शक्ति का सिद्धांत

प्रारंभ में ऐसी मान्यता थी कि कार्बनिक यौगिक, सिर्फ सजीव स्रोत से ही प्राप्त किए जा सकते हैं तथा उन्हें प्रयोगशाला में तैयार करना संभव नहीं हैं। अतः बर्जेलियस ने 1815में जीवन शक्ति का सिद्धांत दिया जिसके अनुसार सजीव पदार्थो में कार्बनिक यौगिक का निर्माण एक अदृश्य जीवन शक्ति द्वारा होता हैं। लेकिन इस धारणा का अंत तब हुआ जब वोहलर ने प्रयोगशाला में यूरिया का संश्लेषण अमोनियम सायनेट को गर्म करके किया।
       
बाद में, कोल्बे ने ऐसीटिक अम्ल का बर्थेलो ने मेथेन का संश्लेषण किया। अबतक 1 करोड़ 60 लाख से ऊपर कार्बनिक यौगिक प्रयोगशाला में बनाए जा चुके हैं।
लवॉयजर ने प्रयोग द्वारा यह दिखाया कि कार्बनिक यौगिक प्रायः कार्बन, हैड्रोजन, ऑक्सीजन, नाइट्रोजन, हेलोजन,फास्फोरस, गंधक और कुछ धातुओं के संयोग से बने होते हैं तथा इनमें कार्बन सदैव विधमान होते हैं। इस आधार पर कार्बन के यौगिक तथा कार्बन के यौगिक के आध्यन को कार्बनिक रसायन कहा गया। लगभग सभी कार्बनिक यौगिक कार्बन और हाइड्रोजन के बने होते हैं, अतः कार्बनिक रसायन वस्तुतः हैड्रोकार्बन और उनके व्युत्पन का रसायन हैं।
रासायनिक बंधन _सहसंयोजन व इलेक्ट्रॉन का साझा
कार्बनिक यौगिको में बंधन के संबंध में चर्चा करने के पहले सहसंयोजन बंधन से निर्मित साधारण यौगिको का अध्ययन करते है।
जब दो परमाणु अपनी बाहरी कक्षा के इलेक्ट्रॉन का आपस में साझा करके संयोग करते हैं तब उनके बीच निर्मित बंधन को सहसंयोजन  बंधन कहते हैं। तथा इस प्रकार से निर्मित यौगिक सहसंयोजन यौगिक कहलाते हैं। उदाहरण के लिए,  हाइड्रोजन, परमाणु , की बाह्यात्म कक्षा में एक ही इलेक्ट्रॉन रहता है।  हाइड्रोजन का अणु बनते समय हाइड्रोजन के दोनों परमाणु अपने एक एक इलेक्ट्रॉन का आपस आपस में साझा निम्न से है। 

अतः हाइड्रोजन के दोनों परमाणुओं कि इलेक्ट्रॉनिक रचना हीलियम परमाणु जैसी हो जाती है जिससे हाइड्रोजन अणु में स्थायिक आ जाता है।  



Post a Comment

0 Comments