Ticker

6/recent/ticker-posts

Google search में हो सकता है ये बड़ा बदलाव, search करते वक़्त बचेगा time

 Google search में हो सकता है ये बड़ा बदलाव, search करते वक़्त बचेगा time


Google एक ऐसे fiture की testing कर रहा है जिससे search result page पर user को ये तय करने में सहूलियत होगी कि सटीक नतीजे के लिए कौन सी वेबसाइट पर visit करना चाहिए.


Google इस वक़्त दुनिया का सबसे popular search engine है. Google search में किया गया छोटे से छोटा बदलाव अरबों user पर असर डालता है. ताज़ा रिपोर्ट के मुताबिक़ search engine के interface को थोड़ा बदलने की तैयारी कर रहा है.


9to5google की एक रिपोर्ट के मुताबिक़ सर्च इंजन में दिए गए इस नए fiture के तहत user जैसे ही लिंक पर माउस होवर करेंगे उन्हें preview दिखाया जाएगा.


इस report में video के ज़रिए भी दिखाया गया है कि ये fiture कैसे काम कर रहा है. बताया जा रहा है कि ये फ़ीचर कुछ यूज़र्स को प्राइवेट मोड में ब्राउज़िंग करने पर दिखाई दे रहा है.


Google सर्च में हो सकता है ये बड़ा बदलाव, सर्च करते वक़्त बचेगा टाइम

Google एक ऐसे फीचर की टेस्टिंग कर रहा है जिससे सर्च रिज़ल्ट पेज पर यूज़र्स को ये तय करने में सहूलियत होगी कि सटीक नतीजे के लिए कौन सी वेबसाइट पर विजिट करना चाहिए.

Google सर्च में आने वाले समय में आपको एक बदलाव देखने को मिल सकता है.इस बदलाव से यूज़र्स को सीधा फ़ायदा होगा और समय की भी बचत होगी.

Google इस वक़्त दुनिया का सबसे पॉपुलर सर्च इंजन है. गूगल सर्च में किया गया छोटे से छोटा बदलाव अरबों यूज़र्स पर असर डालता है. ताज़ा रिपोर्ट के मुताबिक़ सर्च इंजन के इंटरफ़ेस को थोड़ा बदलने की तैयारी कर रहा है.


9to5google की एक रिपोर्ट के मुताबिक़ सर्च इंजन में दिए गए इस नए फ़ीचर के तहत यूज़र्स जैसे ही लिंक पर माउस होवर करेंगे उन्हें प्रिव्यू दिखाया जाएगा.


इस रिपोर्ट में वीडियो के ज़रिए भी दिखाया गया है कि ये फ़ीचर कैसे काम कर रहा है. बताया जा रहा है कि ये फ़ीचर कुछ यूज़र्स को प्राइवेट मोड में ब्राउज़िंग करने पर दिखाई दे रहा है.


क्या है ये फ़ीचर?


उदाहरण के तौर पर आपने किसी product के लिए Google search किया है. इसके बाद आपको उस products से जुड़े हज़ारों results दिखने लगते हैं. अब आपके पास कई website open करने का भी option होता है यानी आप जिस लिंक पर क्लिक करेंगे वो website open  होगी.


New fiture के आने से उस लिंक पर माउस ले जाते ही वहीं पर उसके कुछ preview दिख जाएँगे. यानी आप यहाँ से ये अंदाज़ा लगा पाने की स्थिति में होंगे कि वो Website आप ऐक्सेस करेंगे या नहीं.


अब ये फ़ीचर भी इस वीडियो में दो तरह से काम करता हुआ दिख रहा है. सर्च रिज़ल्ट्स के कुछ लिंक पर माउस ले जाने पर उस वेबसाइट पर उस ख़ास प्रोडक्ट की तस्वीर दिखा रहा है. जबकि कुछ लिंक पर माउस ले जाने पर वहाँ उसकी डीटेल्स दिख रही हैं.

ध्यान देने वाली बात ये है कि आपको यहाँ क्लिक करने की ज़रूरत नहीं होगी आपको बस माउस या कर्सर उसके ऊपर ले जाना है. ये फ़ीचर कई मायनों में यूज़र्स का समय भी बचा सकता है.


अगर ये फ़ीचर कंपनी हर यूज़र्स के लिए लाती है तो कुछ मायनों में इससे लोगों को सहूलियत होगी. हालाँकि ये फ़ीचर अभी भी देख कर लग रहा है कि टेस्टिंग फ़ेज़ में है, लेकिन इसे अगर लाया जाएगा तो कई बदलाव देखने को मिलेंगे.


गूगल के इस सँभावित फ़ीचर का सार यही है कि गूगल सर्च करते वक़्त हज़ारों लिंक में से कौन सा लिंक ओपन करना है ये तय करने में आपको आसानी होगी. यानी एक एक लिंक करके दर्जनों लिंक खोलने से आप बच सकेंगे.


Post a Comment

0 Comments