Ticker

6/recent/ticker-posts

UNREAL ENGINE 4 FULL TUTORIAL IN HINDI। unreal engine को पुरी तरह से हिंदी में सिखे,

एक परियोजना का निर्माण

प्रोजेक्ट ब्राउज़र खोलने के लिए लॉन्च बटन में से एक पर क्लिक करें। इसके खुलते ही, न्यू प्रोजेक्ट टैब पर क्लिक करें।

ब्लूप्रिंट टैब पर क्लिक करें। यहां, आप किसी एक टेम्पलेट का उपयोग कर सकते हैं। हालाँकि, चूंकि आप स्क्रैच से शुरू कर रहे हैं, ब्लैंक टेम्पलेट का चयन करें।


और नीचे, आपको अतिरिक्त सेटिंग्स मिलेंगी।

यहां प्रत्येक विकल्प क्या है:

  • लक्ष्य हार्डवेयर: मोबाइल / टेबलेट का चयन करने से कुछ पोस्ट प्रोसेसिंग प्रभाव अक्षम हो जाएंगे। यह एक स्पर्श इनपुट के रूप में माउस का उपयोग करने में भी सक्षम होगा। इसे डेस्कटॉप / कंसोल पर सेट करें।
  • ग्राफिकल टारगेट: स्केलेबल 3 डी या 2 डी का चयन करने से कुछ पोस्ट प्रोसेसिंग इफेक्ट डिसेबल होंगे इसे अधिकतम गुणवत्ता पर सेट करें।
  • स्टार्टर कंटेंट: आप स्टार्टर कंटेंट को शामिल करने के लिए इस विकल्प को सक्षम कर सकते हैं। सरलता के लिए, इसे नो स्टार्टर कंटेंट पर सेट करें।
अंत में, आपके प्रोजेक्ट फ़ोल्डर का स्थान और आपकी परियोजना का नाम निर्दिष्ट करने के लिए एक अनुभाग है।

आप फ़ोल्डर फ़ील्ड के अंत में तीन बिंदुओं पर क्लिक करके अपने प्रोजेक्ट फ़ोल्डर का स्थान बदल सकते हैं।

यदि आप बाद में शीर्षक बदलना चाहते हैं तो प्रोजेक्ट का नाम खेल के शीर्षक का प्रतिनिधित्व नहीं करता है इसलिए चिंता न करें। नाम फ़ील्ड में पाठ का चयन करें और BananaTurntable में लिखें।

अंत में, Create Project पर क्लिक करें।

इंटरफ़ेस नेविगेट करना
एक बार जब आप प्रोजेक्ट बना लेते हैं, तो संपादक खुल जाएगा। संपादक को कई पैनलों में विभाजित किया गया है:
  1. सामग्री ब्राउज़र: यह पैनल आपकी सभी परियोजना फाइलों को प्रदर्शित करता है। फ़ोल्डर्स बनाने और अपनी फ़ाइलों को व्यवस्थित करने के लिए इसका उपयोग करें। आप खोज बार का उपयोग करके या फ़िल्टर का उपयोग करके अपनी फ़ाइलों को खोज सकते हैं।
  2. मोड: यह पैनल आपको लैंडस्केप टूल और फोलीज टूल जैसे टूल के बीच चयन करने देता है। प्लेस टूल डिफ़ॉल्ट टूल है। यह आपको कई अलग-अलग प्रकार की वस्तुओं को अपने स्तर पर रखने की अनुमति देता है जैसे रोशनी और कैमरे।
  3. विश्व आउटलाइनर: वर्तमान स्तर में सभी वस्तुओं को प्रदर्शित करता है। आप संबंधित आइटम को फ़ोल्डर्स में डालकर सूची को व्यवस्थित कर सकते हैं। इसके अलावा टाइप करके सर्च और फिल्टर करने की क्षमता है।
  4. विवरण: आपके द्वारा चुनी गई कोई भी वस्तु यहां उसके गुणों को प्रदर्शित करेगी। ऑब्जेक्ट की सेटिंग्स को संपादित करने के लिए इस पैनल का उपयोग करें। किए गए परिवर्तन केवल वस्तु के उस उदाहरण को प्रभावित करेंगे। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास दो गोले हैं और एक के आकार को बदलते हैं, तो आप केवल चयनित ऑब्जेक्ट को प्रभावित करेंगे।
  5. टूलबार: इसमें विभिन्न प्रकार के विभिन्न कार्य शामिल हैं। आप जिस चीज का सबसे ज्यादा इस्तेमाल करेंगे, वह है प्ले।
  6. व्यूपोर्ट: यह आपके स्तर का दृश्य है। आप राइट-क्लिक करके और अपने माउस को घुमाकर चारों ओर देख सकते हैं। स्थानांतरित करने के लिए, राइट-क्लिक करें और WASD कुंजियों का उपयोग करें।


Post a Comment

1 Comments