Ticker

6/recent/ticker-posts

Unreal Engine 4 Tutorial for Beginners: Getting Started in Hindi , unreal engine को पुरी हिंदी में सिखे।

 अवास्तविक इंजन 4 डी विकास उपकरण का एक संग्रह है जो 2 डी मोबाइल गेम से एएए कंसोल खिताब तक सब कुछ उत्पादन करने में सक्षम है। यह ARK: सर्वाइवल इवॉल्व्ड, टेककेन 7 और किंगडम हार्ट्स III जैसे शीर्षकों के पीछे का इंजन है।

शुरुआती के लिए अवास्तविक इंजन 4 में विकसित करना बहुत सरल है। ब्लूप्रिंट के दृश्य स्क्रिप्टिंग सिस्टम का उपयोग करके, आप कोड की एक पंक्ति लिखे बिना पूरे गेम बना सकते हैं! उपयोग में आसान इंटरफ़ेस के साथ संयुक्त, आप तेज़ी से एक प्रोटोटाइप प्राप्त कर सकते हैं।

यह अवास्तविक इंजन 4 ट्यूटोरियल शुरुआती शुरू करने में मदद करने पर केंद्रित है। यहां मुख्य बिंदु दिए गए हैं कि यह ट्यूटोरियल कवर करेगा

  • इंजन स्थापित करना
  • संपत्ति का आयात
  • सामग्री बनाना
  • बुनियादी कार्यक्षमता वाले ऑब्जेक्ट बनाने के लिए ब्लूप्रिंट का उपयोग करना

अवास्तविक इंजन 4 को स्थापित करना

स्थापना के लिए अवास्तविक इंजन 4 एपिक गेम्स लॉन्चर का उपयोग करता है। अवास्तविक इंजन वेबसाइट पर जाएं और शीर्ष-दाएं कोने पर अवास्तविक बटन पर क्लिक करें।

लॉन्चर डाउनलोड करने से पहले आपको एक खाता बनाना होगा। आपके द्वारा खाता बनाने के बाद, अपने ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए लॉन्चर डाउनलोड करें।


लॉन्चर को डाउनलोड और इंस्टॉल करने के बाद, इसे खोलें। निम्न विंडो दिखाई देगी:


उस ईमेल और पासवर्ड को डालें जिसे आपने लॉन्चर डाउनलोड करने के लिए इस्तेमाल किया था और साइन इन पर क्लिक करें। एक बार साइन इन करने के बाद, यह विंडो दिखाई देगी:

ऊपरी-बाएँ कोने में, इंस्टाल इंजन पर क्लिक करें। लॉन्चर आपको एक स्क्रीन पर ले जाएगा जहां आप चुन सकते हैं कि कौन से कंपोनेंट्स को इंस्टॉल करना है।

नोट: एपिक गेम्स लगातार अवास्तविक इंजन को अपडेट कर रहे हैं, इसलिए आपका इंजन संस्करण इससे भिन्न हो सकता है। उदाहरण के लिए, जब से मैंने इस ट्यूटोरियल का पहला ड्राफ्ट लिखा है, संस्करण पहले ही 4.14.3 में अपडेट हो चुका है! जब तक आपके पास कम से कम 4.14 संस्करण है, आपको इस ट्यूटोरियल के लिए सेट होना चाहिए।

डिफ़ॉल्ट चयन स्टार्टर सामग्री, टेम्पलेट और फ़ीचर पैक और इंजन स्रोत हैं। इन चेक को छोड़ना एक अच्छा विचार है। यहाँ वे उपयोगी क्यों हैं:


  • स्टार्टर सामग्री: यह उन संपत्तियों का एक संग्रह है, जिन्हें आप अपनी परियोजनाओं में मुफ्त में उपयोग कर सकते हैं। इसमें मॉडल और सामग्री जैसी सामग्री शामिल है। आप इन्हें प्लेसहोल्डर परिसंपत्तियों के रूप में या अपने अंतिम गेम में उपयोग कर सकते हैं।
  • टेम्प्लेट और फ़ीचर पैक: टेम्प्लेट आपकी चुनी हुई शैली से संबंधित बुनियादी कार्यक्षमता स्थापित करते हैं। उदाहरण के लिए, साइड स्क्रोलर टेम्पलेट चुनने पर एक चरित्र, बुनियादी आंदोलन और एक निश्चित विमान कैमरा के साथ एक परियोजना बनाई जाएगी।
  • इंजन सोर्स: एपिक सोर्स कोड एक्सेस प्रदान करता है, जिसका अर्थ है कि कोई भी इंजन में बदलाव कर सकता है। उदाहरण के लिए, यदि आप संपादक में कस्टम सुविधाएँ जोड़ना चाहते हैं, तो आप स्रोत कोड को बदलकर कर सकते हैं।

सूची को नीचे स्क्रॉल करने पर, अलग-अलग प्लेटफ़ॉर्म उपलब्ध हैं। यदि आप किसी विशिष्ट प्लेटफ़ॉर्म के लिए विकसित करने की योजना नहीं बनाते हैं, तो इसे अक्षम करने के लिए स्वतंत्र महसूस करें।

एक बार जब आप अपने घटकों का चयन कर लेते हैं, तो इंस्टॉल पर क्लिक करें। जब इंस्टॉलेशन पूरा हो जाता है, तो इंजन आपकी लाइब्रेरी में दिखाई देगा। अब प्रोजेक्ट बनाने का समय आ गया है
इसके आगे पढ़ने के लिए next पर क्लिक करे 
   NEXT

Unreal engine से related कोइ भी जानकारियां प्राप्त करने के लिए हमसे संपर्क करे 

Post a Comment

0 Comments