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About Materials

(सामग्री के बारे में)

यदि आप केले को करीब से देखते हैं, तो आप देखेंगे कि यह बिल्कुल भी पीला नहीं है! वास्तव में, यह लगभग ग्रे दिखता है।

(If you look closely at the banana, you will see that it’s not yellow at all! In fact, it almost looks gray.)

केले को कुछ रंग और विवरण देने के लिए, आपको एक सामग्री बनाने की आवश्यकता है।

(To give the banana some color and detail, you need to create a material.)


एक सामग्री क्या है?

एक सामग्री यह निर्धारित करती है कि किसी चीज़ की सतह कैसी दिखती है। एक बुनियादी स्तर पर, एक सामग्री चार चीजों को परिभाषित करती है:

(What is a Material?

A material determines how the surface of something looks. At a basic level, a material defines four things:)



बेस कलर: किसी सतह का रंग या बनावट। विस्तार और रंग भिन्नता जोड़ने के लिए उपयोग किया जाता है


धात्विक: एक सतह "धातु जैसी" कैसे होती है। आम तौर पर, एक शुद्ध धातु का अधिकतम धातु मूल्य होगा जबकि कपड़े में शून्य का मूल्य होगा।


स्पेक्युलर: गैर-धात्विक सतहों की चमक को नियंत्रित करता है। उदाहरण के लिए, सिरेमिक में एक विशेष स्पेक्युलर वैल्यू होगी लेकिन मिट्टी नहीं होगी।


खुरदरापन: अधिकतम खुरदरापन के साथ एक सतह में कोई चमक नहीं होगी। रॉक और लकड़ी जैसी सतहों के लिए उपयोग किया जाता है।

सामग्री के बारे में

यदि आप केले को करीब से देखते हैं, तो आप देखेंगे कि यह बिल्कुल भी पीला नहीं है! वास्तव में, यह लगभग ग्रे दिखता है।

केले को कुछ रंग और विवरण देने के लिए, आपको एक सामग्री बनाने की आवश्यकता है।

एक सामग्री क्या है?

एक सामग्री यह निर्धारित करती है कि किसी चीज़ की सतह कैसी दिखती है। एक बुनियादी स्तर पर, एक सामग्री चार चीजों को परिभाषित करती है:


बेस कलर: किसी सतह का रंग या बनावट। विस्तार और रंग भिन्नता जोड़ने के लिए उपयोग किया जाता है

धात्विक: एक सतह "धातु जैसी" कैसे होती है। आम तौर पर, एक शुद्ध धातु का अधिकतम धातु मूल्य होगा जबकि कपड़े में शून्य का मूल्य होगा।

स्पेक्युलर: गैर-धात्विक सतहों की चमक को नियंत्रित करता है। उदाहरण के लिए, सिरेमिक में एक विशेष स्पेक्युलर वैल्यू होगी लेकिन मिट्टी नहीं होगी।

खुरदरापन: अधिकतम खुरदरापन के साथ एक सतह में कोई चमक नहीं होगी। रॉक और लकड़ी जैसी सतहों के लिए उपयोग किया जाता है।


नीचे तीन अलग-अलग सामग्रियों का उदाहरण दिया गया है। उनके पास एक ही रंग है लेकिन अलग-अलग विशेषताएं हैं। प्रत्येक सामग्री का उनके संबंधित गुण के लिए एक उच्च मूल्य है। अन्य विशेषताओं को शून्य पर सेट किया गया है।





एक सामग्री बनाना

सामग्री बनाने के लिए, अपने सामग्री ब्राउज़र पर जाएं और हरे रंग का नया बटन जोड़ें पर क्लिक करें। आपके द्वारा बनाई गई परिसंपत्तियों की सूची के साथ एक मेनू दिखाई देगा। सामग्री पर क्लिक करें।







सामग्री का नाम Banana_Material और फिर सामग्री संपादक में खोलने के लिए फ़ाइल पर डबल-क्लिक करें।


सामग्री संपादक

सामग्री संपादक पांच मुख्य पैनलों से बना है:



ग्राफ़: इस पैनल में आपके सभी नोड और परिणाम नोड होंगे। पैन को राइट क्लिक करके और अपने माउस को ले जाकर पैन करें। अपने माउस व्हील को स्क्रॉल करके ज़ूम करें।

विवरण: आपके द्वारा चयनित कोई भी नोड इसके गुणों को यहां प्रदर्शित करेगा। यदि कोई नोड चयनित नहीं है, तो पैनल इसके बजाय सामग्री के गुणों को दिखाएगा।

व्यूपोर्ट: इसमें एक प्रीव्यू जाल होता है जो आपकी सामग्री को प्रदर्शित करेगा। बाईं ओर क्लिक करके और अपना माउस घुमाकर कैमरे को घुमाएं। अपने माउस व्हील को स्क्रॉल करके ज़ूम करें।

पैलेट: आपकी सामग्री के लिए उपलब्ध सभी नोड्स की एक सूची।


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