Ticker

6/recent/ticker-posts

Unreal engine 4 को पुरी तरह से हिंदी में सिखे,

 एक नोड क्या है?

इससे पहले कि आप अपनी सामग्री बनाना शुरू करें, आपको इसे बनाने के लिए उपयोग की जाने वाली वस्तुओं के बारे में जानना होगा: नोड्स।


नोड्स एक सामग्री का बहुमत बनाते हैं। कई प्रकार के नोड उपलब्ध हैं और विभिन्न कार्यक्षमता प्रदान करते हैं।


नोड में इनपुट और आउटपुट हो सकते हैं, जो एक तीर के साथ एक सर्कल द्वारा दर्शाया गया है। इनपुट बाईं ओर होंगे और आउटपुट दाईं ओर होंगे।


यहाँ एक बनावट में पीले रंग को जोड़ने के लिए एक Multiply और Constant3Vector नोड का उपयोग करके एक उदाहरण दिया गया है:

सामग्री में एक विशेष नोड होता है जिसे परिणाम नोड कहा जाता है, जो आपके लिए इस मामले में पहले से ही Banana_Material के रूप में बनाया गया है। यह वह जगह है जहाँ आपके सभी नोड्स अंततः समाप्त हो जाएंगे। आप इस नोड में जो भी प्लग करते हैं वह निर्धारित करेगा कि अंतिम सामग्री कैसी दिखती है।

बनावट जोड़ना

एक मॉडल में रंग और विवरण जोड़ने के लिए, आपको एक बनावट की आवश्यकता होती है। एक बनावट सिर्फ 2 डी छवि है। आमतौर पर, वे इसे रंग और विवरण देने के लिए 3 डी मॉडल पर पेश किए जाते हैं।


केले की बनावट के लिए, आप Banana_Texture.jpg का उपयोग करेंगे। TextureSample नोड आपको अपनी सामग्री के भीतर एक बनावट का उपयोग करने की अनुमति देगा।


पैलेट पैनल पर नेविगेट करें और TextureSample की खोज करें। बाईं ओर क्लिक करके नोड को जोड़ें और इसे ग्राफ़ में खींचकर।बनावट का चयन करने के लिए, सुनिश्चित करें कि आपके पास TextureSample नोड चयनित है। अपने विवरण पैनल पर नेविगेट करें और टेक्स्ट के दाईं ओर स्थित ड्रॉप-डाउन पर क्लिक करें


Post a Comment

1 Comments